चीन में कोरोना इलाज के लिए इस्तेमाल हो रही है प्लाज्मा थेरेपी, जानिए क्या है?

चीन में कोरोना इलाज के लिए इस्तेमाल हो रही है प्लाज्मा थेरेपी, जानिए क्या है?

सेहतराग टीम

महामारी कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया संकट में है। लोग इस पर विचार कर रहें हैं कि आखिर इस पर कैसे काबू पाया जाए और कैसे इस खतरनाक वायरस से छुटकारा पाया जाए। इसके लिए दुनियाभर के सभी वैज्ञानिक दिन रात एक करके इसकी दवा की तलाश में जुटे हैं। लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है। यही वजह है कि अब तक इस वायरस से तकरीबन एक लाख लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जिस तरह से कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है। उसे लेकर WHO से लेकर दुनियाभर की सरकारें इससे कैसे निपटा जाए इसी में जुटी हुई हैं। इसी कड़ी में चीन में इस महामारी से निपटने के लिए एक नई तरीके की थैरेपी का इस्तेमाल किया गया था। जिसका नाम प्लाज्मा थेरेपी है। आइए जानते हैं कि प्लाज्मा थेरेपी क्या है? और ये कैसे काम करती है?

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

क्या है प्लाज्मा थेरेपी ?

प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल हमेशा से संक्रमित बीमारियों में होता आया है। वहीं अब इसका इसतेमाल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए किया जा रहा है। इस थेरेपी की मदद से जो व्यक्ति कोरोना वायरस को मात देकर बच जा जाता है उस व्यक्ति के खून को संक्रमति व्यक्ति में डालकर उसे ठीक किया जाता है। इस थेरेपी में मरीज को ठीक होने में 3 से 7 दिन लग जाते हैं। जानकारी है कि पहली बार फर्स्ट वर्ल्ड वार 1918 में में फैले स्पेनिश फ्लू से निपटने के लिए प्लाज्मा थेरेपी  का इस्तेमाल  किया गया था 

कैसे काम करती है प्लाज्मा थैरेपी?

जब व्यक्ति इस कोरोना वायरस को हरा कर बच जाता है। या फिर इस वायरस से संक्रमति होने के बाद बच जाता हौ तो वह एंटीबॉडीज बन जाता है । और उस इंसान का इम्यनिटी सिस्टम कुछ टाइम के लिए काफी अच्छा हो जाता है। इससे इम्युनिटी सेल्स से प्रोटीन उत्सर्जित होती हैं जो प्लाज्मा में पाए जाते हैं, जो जरूरत पड़ने पर रक्त को थक्का बनाने में मदद करता है। 

प्लाज्मा थेरेपी को एंटीबॉडी थेरेपी भी कहते हैं विशेषज्ञों का कहना है कि प्लाज्मा थेरेपी से एस साथ कई मरीजों का इलाज किया जा सकता है । ऐसा माना जाता है कि इस थेरेपी से उन लोगों का तत्काल इलाज किया जाएगा, जिन्हें कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा अधिक खतरा है। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने केरल के चिकित्सकों को प्लाज्मा थेरेपी की मदद से COVID-19  के रोगियों का इलाज करने की अनिमति दी है।  जैसा कि सभी को पता ही है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैलना शुरु हुआ था। हालांकि कड़े प्रतिबंध के साथ चीन में मामलों की संख्या में काफी कमी आई है। कुछ महीने पहले चीन में यह वायरस हवा की तरह फैल गया था। तभी कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक करने के लिए चीन डॉक्टरों ने प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया । इस थेरेपी का इस्तेमाल सबसे पहले चीन के शंघाई में एक COVID-19 मरीज को ठीक करने के लिए किया था।

 

इसे भी पढ़ें-

न्यूजीलैंड ने भारत के साथ ही किया था लॉकडाउन, उसने कोरोना पर काबू पा लिया, जानें कैसे?

Ficci ने सरकार से की अपील, इस तरह धीरे-धीरे खोले लॉकडाउन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।